Qasas ul Anbiya Part – 5 : नूह अलैहिस्सलाम का वाकिया

आज हम Qasas ul Anbiya के Part 5 में बात करने वाले है नूह अलैहिस्सलाम के बारे में की आप कोन थे। आपको किस लिए भेजा गया था।

इदरीश अलैहिस्सलाम के जाने के बाद भी तोहिद पर कायम थे उन्होंने कभी सिर्क नही करा था। हालाकि वह बुरे काम यह सब तो किया करते थे। मगर उन्होंने सिर्क नही करा था।

दुनिया का पहला सिर्क

फिर सालो बीतने के बाद 2 तरह के लोग होया करते थे। जैसे की एक अच्छे लोग और एक बुरे लोग फिर जब बुरे हालाकि बुरे लोग अच्छे लोगो से बहुत मोहोब्बत रखते थे।

यही मोहोब्बत के चलते उन्होंने एक काम शुरू कर दिया था। आपको बता दे की जब कोई नेक उन्हें मर जाया करता था। तो यह उस जगह उनकी मूर्ति बना लिया करते थे। जहा नेक लोग बैठा करते थे।

फिर जब यह नेक लोग दुनिया से जाने लगे तो आगे जाकर यह लोगो ने उनकी पूजा करना शुरू कर दी और उनको पूछने लगे और यही से दुनिया सिर्क होना शुरू हुआ।

नूह अलैहिस्सलाम का नाजिल होना और लोगो को दावत देना

फिर इसके चलते अल्लाह ने नूह अलैहिस्सलाम को इस दुनिया में नाजिल फरमाया हालाकि आपको बता दे की इदरीस अलैहिस्सलाम के जाने के बाद यही नबी बने।

फिर नूह अलैहिस्सलाम ने अल्लाह के दिन की दावत दी और बहुत सी मुसीबत उठाई हालाकि अल्लाह ने फरमाया था। की अपनी कॉम से कह दो की एक अल्लाह के इबादत करे और सही रास्ते पर आ जाए बेशक अल्लाह तुम्हारे गुना माफ कर देगा। और अपनी कॉम को डराओ की अगर तुम सही रास्ते पर ना आओगे तो अल्लाह का अजाब नाजिल होगा।

कॉम का झुटलाना

हालाकि आपको बता दे की उनके दावत देते देते 950 साल गुजर गए मगर चंद लोगो के कोई ईमान ना लाया तब नूह अलैहिस्सलाम ने कहा या अल्लाह मैने तेरी दावत दी मगर यह मेरी बात सुनते नही है और कहते है। चले जाओ हम तुम्हे देखना भी नही चाहते है।

Also Read : Qasas ul Anbiya Part – 4 : शीश अलैहिस्सलाम और इदरीस अलैहिस्सलाम का वाकया

आपको बता दे की उनके एक बादशा था। जो लोगो से कहता रहता था। नूह अलैहिस्सलाम की बातो पर गौर मत करना और उसको सुनने से रोकता था।

नूह अलैहिस्सलाम को बहकाना

फिर वही कॉम ने नूह अलैहिस्सलाम से कहा ठीक है। ठीक है अगर तुम चाहते हो की हम तेरे साथ हो जाए तो यह जो लोग तेरे साथ है। यह फकीर लोग के और हम इनके साथ नही रह सकते तो तू उनको भागा दे तो हम तेरी बात मान कर तेरे साथ हो जायेंगे।

Also Read : Qasas ul Anbiya Part 3 – Hazrat Adam Alaihis Salam : आदम अलैहिस्सलाम का वाकया

तब नूह अलैहिस्सलाम ने कहा यह अगर में करूंगा तो यह जाहिलत वाली बात हो जायेगी जबकि यह सब मोमिन लोग है और तुम मुझसे ऐसी जहीलत करवाना चाहता हो।

मोमिन लोग और काफिर लोग

हालाकि आपको बता दे की जो लोग ईमान लाए थे। वो फकीर लोग और कमजोर लोग थे। इसलिए इन जाहिलो की यह चाल थी। की अगर यह पलट जाए तो फिर तुम भी झूठे हो।

फिर नूह अलैहिस्सलाम की कॉम ने कहा जाओ तुमने जिस अजाब का वादा किया है वो लेकर आओ हम तुमसे नहीं डरते है।

नूह अलैहिस्सलाम का चैलेंज

तब नूह अलैहिस्सलाम ने कहा बेशक वो आके रहेगा और तुम्हे अगर मुझे नुकसान पहुंचाना चाहते हो तो पोछा दो ले आओ तुम्हारे मददगार माबुदो को भी अगर तुम सच्चे हो तो बेशक मुझे तुमसे कोई खौफ नहीं क्युकी में हक पर हूं और मेरे साथ अल्लाह है।

हालाकि नूह अलैहिस्सलाम ने अपनी कॉम को यह चैलेंज दे दिया था। लेकिन यह कुछ ना कर सके और बोलने लगे छोड़ दो इसे यह बेवकूफ है।

अल्लाह का हुकुम

फिर अल्लाह ने भी हुकुम दे दिया की अब कोई ईमान ना लायेगा और आप अब उन सब के लिए घुमसुदा ना हो अब अल्लाह के अजाब का वादा पूरा होकर रहेगा।

फिर नूह अलैहिस्सलाम ने घूम को छोड़ा और फरमाया की या अल्लाह अब तू इन लोगो पर अजाब ले आ क्युकी यह तो गुमराह है ही और अगर उनकी औलाद होगी वो भी गुमराह होगी इसलिए अब तू उनको हलाक़ कर दे।

फिर अल्लाह ने नूह अलैहिस्सलाम से फरमाया की तुम एक कसती तयार करो तुम्हारे नेक लोग और जानवरो के लिए हालाकि आपको बता दे की नूह अलैहिस्सलाम को इतनी बड़ी कसती बनाने का हुनर ना था।

जिब्राइल अलेह सलाम का नाजिल होना

फिर अल्लाह ने जिब्राइल अलेह सलाम को नाजिल फरमाया और कसती कैसे बनाई जाती है उनको बता थे रहे फिर जब आप कसती बनाते तो गुमराह लोग आपको देख कर आपका मजाक बनाते और कहते यह पहले तो नबी था। अब कसती बना रहा है वो भी पहाड़ पर ऐसे वो लोग मजाक बनाया करते थे।

Qasas ul Anbiya

फिर जब वो बन गई तब जो ईमान वाले थे उनको और जानवरो के जोड़ों को उन कसती में डाला और नूह अलैहिस्सलाम भी उसमे आ गए हालाकि आपको बता दे की यह भी एक अल्लाह की कुदरत थी। की जानवर कसती में जाने लगे।

अजाब का आना और उनका बेटा

फिर अजाब आया और पानी जमीन से निकलने लगा और आसमान से बरसने लगा आपको बता दे की नूह अलैहिस्सलाम के सारे घेर वाले ईमान वाले थे। जो कसती में थे। बस उनका एक बेटा था वो काफिर हो गया था।

तब नूह अलैहिस्सलाम ने अपने बेटे से कहा आ जा कसती में आज अजाब हर जगह आएगा तब उसके बेटे ने कहा में पहाड़ पर चढ़ जाऊंगा तब नूह अलैहिस्सलाम ने कहा अजाब आज हर जगह आएगा।

अल्लाह से मगफिरत की उम्मीद काफिर के लिए करना

फिर जब पानी ने उसके बेटे को हलाक कर दिया तब नूह अलैहिस्सलाम ने अल्लाह से फरमाया या अल्लाह तूने कहा था। के तेरे खानदान में सबको महफुश रखूंगा तब अल्लाह ने फरमाया वह काफिर हो गया था।

और तुम उसके लिए गरज ना करी वो तुम्हारे खानदान का नही क्युकी वह काफिर हो गया था। आपको बता दे की मोमिन और काफिर का रिश्ता नही हो सकता और वह घेर का ही क्यों ना हो।

फिर नूह अलैहिस्सलाम की यह बात समझ आई और उन्होंने अल्लाह से इस बात की माफी मांग ली थी।

फिर जब पानी बड़ने लगा तो सब चीज तबाह कर दी बस उस कसती को छोड़ कर फिर कुछ महीने तक यह रहा और फिर पानी सुख गया और कसती नीचे आ गई।

फिर कुछ समय बाद आप इस दुनिया से इंतकाल कर गए हालाकि दुनिया अभी तोहिद पर आ चुकी थी।

Conclusion

आज हमने Qasas ul Anbiya का Part 5 यानी नूह अलैहिस्सलाम का वाकया बयान करा ऐसे ही हम आपके लिए और बाते लायेंगे अगर आपको पसंद आया हो तो आगे शेयर करे अल्लाह हमे दिन को समझने की तोफिक आता फरमाए आमीन।

1 thought on “Qasas ul Anbiya Part – 5 : नूह अलैहिस्सलाम का वाकिया”

Leave a Comment